बचेलोरऑस्ट्रेलिया

यूक्रेनी सर्फ समुदाय अधर में लटक गया

स्टेफ़नी कॉनवे द्वारा

यूक्रेनी सर्फ समुदाय बढ़ रहा था, विश्व मंच पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के कगार पर। लेकिन रूसी आक्रमण ने सब कुछ बदल दिया है।

काला सागर के तट पर स्थित, ओडेसा शहर को यूक्रेनियन के लिए मयूर काल के दौरान एक ग्रीष्मकालीन गंतव्य के रूप में जाना जाता है।सर्फ़िंग अपेक्षाकृत नया है लेकिन शहर की भावना का एक बढ़ता हुआ हिस्सा बन गया है। सर्फ समुदाय में हार्डकोर ठंडे पानी सर्फर का एक छोटा लेकिन घनिष्ठ समूह शामिल है, जो 6.5 मिमी वाट्सएप, हुड और बूट के साथ ठंडे तापमान को अपने समुद्र तट के साथ चंचल ब्रेक के लिए बाहर निकलने के लिए बहादुर करता है।

"ईमानदारी से, यहाँ सर्फ करना कठिन है," यूक्रेनी सर्फिंग फेडरेशन के अध्यक्ष वासिली कोर्डिश कहते हैं। “कभी-कभी हमारे पास अच्छी लहरें होती हैं लेकिन केवल सर्दियों के समय में और बाहर बहुत ठंड होती है और लहरें शुरुआती लोगों के लिए नहीं होती हैं। वे काफी तेज होते हैं और ग्राउंडवेल के बजाय विंडवेल से आते हैं। इसलिए अधिकांश सर्फर्स को पहले श्रीलंका और कैनरी द्वीप जैसे अन्य स्थानों पर देश के बाहर सीखना होगा। ”

वसीली ने खुद आठ साल की उम्र में ओडेसा के तट पर सर्फ करना सीख लिया था, अपने पिता द्वारा लहर की सवारी के संपर्क में आने के बाद, जो एक विंडसर्फर है। वासिली बताते हैं, ''जब मैं छोटा था, मेरे पास पाल उठाने की ताकत नहीं थी। "तो इसके बजाय, मैंने सर्फिंग की कोशिश की। शुरुआत में, मैं पानी से डरता था, लेकिन जैसे-जैसे मैं और अधिक सहज होता गया, मुझे सर्फिंग की लत लग गई, और अब यह सिर्फ एक हिस्सा है कि मैं कौन हूं। ”

हाल के वर्षों में, यूक्रेनी सर्फ समुदाय ने गति बनाना शुरू कर दिया था। वसीली के काम में यूक्रेनियन को दूसरे देशों में सर्फ ट्रिप पर ले जाना शामिल था। "साल दर साल, सर्फिंग समुदाय बढ़ने लगा, इसलिए मैंने और मेरे दोस्तों ने राष्ट्रीय सर्फिंग प्रतियोगिताओं को विकसित करने में मदद की और किसी के सामने यूक्रेनी सर्फिंग फेडरेशन को पंजीकृत करने का फैसला किया, जो यहां सर्फिंग के बारे में पहली बात नहीं जानता था।"

2018 में, वैसिली ने यूक्रेन सर्फिंग फेडरेशन को इंटरनेशनल सर्फिंग एसोसिएशन (आईएसए) के साथ पंजीकृत किया। फिर मई 2021 में, आईएसए विश्व चैम्पियनशिप में यूक्रेन की शुरुआत को एक मील के पत्थर के रूप में देखा गया था, जिसे "हमारे देश में सर्फिंग के विकास को तुरंत प्रभावित करने" की उम्मीद थी। आईएसए के 109वें सदस्य राष्ट्र के रूप में, देश ने पिछले साल अल सल्वाडोर में विश्व सर्फिंग खेलों में तीन सर्फिंग एथलीटों को भेजा था। यह आशा की गई थी कि यह घटना यूक्रेनी सर्फर्स की एक नई लहर को उनके बढ़ते समुदाय में शामिल होने के लिए प्रेरित करने में मदद करेगी।

फोटो क्रेडिट: वासिली कोर्डीशो

फिर अगले वर्ष, अकल्पनीय हुआ। दुनिया भर में शॉकवेव्स भेजी गईं क्योंकि रूसी सैनिकों ने यूक्रेन पर हमला किया, जिससे नागरिकों के बड़े पैमाने पर पड़ोसी देशों में पलायन हुआ। यूक्रेन वर्तमान में मार्शल लॉ के अधीन है, जिसमें 18 से 60 वर्ष की आयु के पुरुषों को देश छोड़ने से प्रतिबंधित किया गया है। कई करीबी यूक्रेनी सर्फिंग समुदाय ने अपने वाट्सएप को लटका दिया है और अपने घर की रक्षा में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिसमें वासिली कोर्डिश भी शामिल हैं, जो अपने गृहनगर ओडेसा में रहता है, जो काला सागर का सामना करने वाला एक दक्षिण तट बंदरगाह शहर है।

"स्थिति लगातार बदल रही है," वासिली कहते हैं। “शुरुआत में यह चौंकाने वाला था, लेकिन थोड़ी देर बाद, यह एक सामान्य जीवन जीने की कोशिश करने लगा, जो कठिन है क्योंकि हम बहुत खराब आर्थिक स्थिति में हैं। लेकिन आपको इसकी आदत हो जाती है। मैं अभी भी स्केटबोर्डिंग कर रहा हूं और अपने लैपटॉप से ​​काम कर रहा हूं। पिछले एक महीने से यह काफी शांत था, लेकिन पिछले कुछ दिनों से फिर से सक्रिय हो गए हैं। आज सुबह, मैं दूरी में बमों की आवाज़ से उठा, लेकिन हमारी वायु रक्षा प्रणाली के लिए धन्यवाद, ओडेसा के लिए लक्षित रॉकेट समुद्र में समाप्त हो गए। यह पिछले चार दिनों से हो रहा है, और हर दिन हम अलार्म सुनते हैं जो लोगों को बम आश्रयों में जाने की चेतावनी देते हैं। ”

रूसी आक्रमण वर्षों तक यूक्रेनी तट पर सर्फिंग को बाधित कर सकता है

वासिली अभी भी अपने स्थानीय सर्फ ब्रेक को देख सकता है, लेकिन वह पैडल आउट करने में असमर्थ है। भले ही युद्ध कल समाप्त हो गया, फिर भी जीवन सामान्य नहीं हो सका - खासकर सर्फिंग समुदाय के लिए। अब समुद्र में जीवित खदानें हैं जो आने वाले वर्षों के लिए सर्फर्स को पैडलिंग से बाहर करने से रोकेंगी। यूक्रेनी सर्फिंग फेडरेशन के लिए अधिक यूक्रेनियन सर्फिंग प्राप्त करने के अपने लक्ष्य की ओर जारी रखने के लिए, उन्हें अन्य देशों में सर्फ यात्राएं आयोजित करके और अन्य देशों के तटों पर राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धी सर्फिंग कार्यक्रमों की मेजबानी करके अन्य देशों में ब्रेक पर अपनी जगहें सेट करनी होंगी।

"कोई भी सर्फ करने की कोशिश नहीं करता क्योंकि यह बहुत खतरनाक है," वासिली कहते हैं। “कोई नहीं जानता कि कितनी खदानें हैं। कल से एक दिन पहले, एक आदमी मुख्य शहर के बाहर था और किनारे पर चला गया, जहाँ एक खदान में विस्फोट हो गया और उसकी मौत हो गई। अब पानी में रहना बहुत खतरनाक है।"

"भविष्य में, हम यूक्रेन के बाहर एक राष्ट्रीय प्रतियोगिता की मेजबानी करने की उम्मीद करते हैं। उदाहरण के लिए पुर्तगाल की तरह कहीं, क्योंकि सूजन की भविष्यवाणी करना आसान है। लेकिन अभी, हमारा सर्फ समुदाय यूक्रेन की जीत पर केंद्रित है। जहां जरूरत होती है वहां हम स्वेच्छा से काम करते हैं और जब हमारे पास पैसा बनाने का अवसर होता है, तो हम इसे सैन्य बलों को मदद के लिए भेजते हैं, जो भी हम कर सकते हैं। ”

फोटो क्रेडिट: वासिली कोर्डीशो

मार्शल लॉ के बावजूद, वासिली को उम्मीद है कि यूक्रेनी खेल मंत्रालय के आशीर्वाद से, वह इस साल सितंबर में कैलिफोर्निया के हंटिंगटन बीच में इस साल के आईएसए वर्ल्ड सर्फिंग गेम्स में अपने देश के लिए झंडा फहराने के लिए सर्वश्रेष्ठ यूक्रेनी सर्फर भेज सकते हैं।

"हम खेल मंत्रालय और राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के साथ मिलकर काम करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन सब कुछ अभी भी विकास में है। भले ही नहीं, हमारे पास यूक्रेन के बाहर कुछ एथलीट हैं जो युद्ध शुरू होने से पहले चले गए थे, और हम उन्हें भाग लेने के लिए प्रेरित करने का प्रयास कर रहे हैं। यह एक मुश्किल प्रक्रिया है क्योंकि हम एक युद्ध में हैं, और यह एक नई वास्तविकता है, लेकिन यहां तक ​​​​कि सिर्फ यूक्रेनी एथलीटों के साथ जो अन्य देशों में रहते हैं, मुझे विश्वास है कि हम समर्पण दिखाने के लिए इस आयोजन में यूक्रेन का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं और करना चाहिए। अपना देश।"

2021 आईएसए कार्यक्रम में एकमात्र महिला यूक्रेनी प्रतियोगी थीअनास्तासिया टेमिरबेकी , जिन्होंने हीट 8 में प्रवेश किया और 3.07 के स्कोर के साथ चौथे स्थान पर रहे। मूल रूप से मारियुपोल की रहने वाली लेकिन वर्तमान में बाली में स्थित, अनास्तासिया अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए बेहद भावुक है। इंडोनेशिया और मालदीव जैसे सर्फिंग हॉटस्पॉट की यात्राओं पर सर्फ करना सीखने के बाद, उनके उच्च-स्तरीय सर्फिंग कौशल ने उन्हें यूक्रेनी सर्फिंग टीम में जगह दिलाई।

"यूक्रेन एक समुद्र तटीय देश है। हमारे पास कोई महासागर नहीं है, इसलिए यूक्रेन का प्रतिनिधित्व करने के योग्य होने के लिए, मुझे बस सही लहरों को पकड़ने की जरूरत है। फिर आईएसए कार्यक्रम में, यूक्रेन टीम के लिए हमारा मुख्य लक्ष्य हमारे देश का प्रतिनिधित्व करना था, अन्य लोगों को यह दिखाने के लिए कि क्या हासिल किया जा सकता है। फिर से, मेरा लक्ष्य सिर्फ लहरों को पकड़ना था, और मैंने वह किया। लेकिन अगली बार, मैं उच्च लक्ष्य रखूंगा। हो सकता है कि हमारे देश में ऑस्ट्रेलिया या संयुक्त राज्य अमेरिका के समान सर्फिंग का अनुभव न हो, लेकिन इस पहली घटना के साथ, हमने अधिक यूक्रेनी सर्फर्स को सर्फिंग के विश्व स्तर में प्रवेश करने और दुनिया में सर्वश्रेष्ठ के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए दरवाजे खोल दिए हैं। ”

अनास्तासिया ने अपने देश का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली महिला सर्फर बनकर इतिहास रच दिया। फिर महामारी के दौरान, वह अपने सर्फ प्रशिक्षण को जारी रखने के लिए बाली चली गई, जो विनाशकारी घटनाओं से अनजान थी जो घर वापस आने वाली थी।

अनास्तासिया कहती हैं, ''मैं जिंबरन में एक साल से अधिक समय से हूं। "आक्रमण के बाद, सर्फिंग कठिन थी। घर वापस क्या हो रहा था, यह जानकर मुझे कोई खुशी नहीं मिली। मुझे याद है कि पहला सत्र वापस पानी में था, मैं वहां एक घंटे तक लहरों के लिए इधर-उधर घूमता रहा और आखिरकार अपने परिवार के साथ घर पर समस्याओं को हल करने की कोशिश करने के बारे में लगातार सोचने के बजाय खुद को सर्फिंग पर केंद्रित पाया। समुद्र ने मुझे ठीक करने में बहुत मदद की। मुझे यकीन नहीं है कि लहरों को तोड़ने के लिए पानी में वापस आने में सक्षम होने के बिना मैंने इस सभी तनाव और कठिन समाचारों को कैसे संभाला होगा। इतने लंबे समय तक उदास रहने के बाद जब आप समुद्र की सुंदरता देखते हैं, तो दुख से कुछ सुंदर आता है। इसने मुझे आशा की भावना दी कि यह दुःस्वप्न समाप्त हो जाएगा। ”

अनास्तासिया का पसंदीदा बालिनीस सर्फ ब्रेक एयरपोर्ट लेफ्ट्स है, जो देनपसार हवाई अड्डे के रनवे के ठीक सामने स्थित है, जो पास के कुटा रीफ से थोड़ा बड़ा और अधिक प्रसिद्ध है, लेकिन उतना खोखला नहीं है। यह दो अलग-अलग टेकऑफ़ चोटियों के साथ उच्च ट्यूब और एक व्यावहारिक कंधे प्रदान करता है।

हालाँकि युद्ध ने यूक्रेनी सर्फिंग के विकास को कुछ समय के लिए रोक दिया है, लेकिन इसने दुनिया भर में बिखरे हुए यूक्रेनी सर्फर्स के तंग-बुनने वाले समुदाय द्वारा रखे गए जुनून को कम नहीं किया है। अगर हमने पिछले कुछ महीनों से कुछ सीखा है, तो यूक्रेन के लोग कितने लचीले हो सकते हैं। भले ही सर्फ ब्रेक अब सुरक्षित नहीं हैं, यह स्पष्ट है कि यूक्रेनी सर्फर यहां रहने के लिए हैं।

"मुझे विश्वास है कि हमारा यूक्रेनी सर्फ समुदाय विकसित होगा," अनास्तासिया कहते हैं। "हमने दिखाया है कि यूक्रेनी सर्फर विश्व सर्फिंग खेलों में जगह बना सकते हैं, इसलिए अब सड़क खुली है। आपको बस अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रशिक्षित करने और जाने की जरूरत है। ”

स्वतंत्र लेखक, भयानक सर्फर।

टिकट